हरियाणा में कुश्ती के खिलाड़ियों के खेल विभाग तोहफा देने जा रहा है। हरियाणा केसरी, हरियाणा और राज्यस्तरीय दूसरे प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की ईमानी राशि में इजाफा करने जा रही है। ये जानकारी खेल मंत्री अनिल विज ने दी। वे वीरवार को अंबाला में तीन दिवसीय हरियाणा केसरी और कुमार कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता में समापन समारोह में संबोधित कर रहे थे।

विज ने कहा कि 12 जनवरी यानि स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर प्रदेश की नई खेल नीति लागू की जाएगी।लेकिन नई खेल नीति लागू होने से पहले ही खेल मंत्री अनिल विज ने कुछ संकेत ऐसे दिए हैं। जिससे पता चलता है कि प्रदेश सरकार की नई खेल नीति में प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए बहुत कुछ खास होने वाला है।

दरअसल, वीरवार को खेल मंत्री अनिल विज, अंबाला कैंट के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय हरियाणा केसरी और कुमार कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे थे।

इस मौके पर विज ने प्रदेश के कुश्ती खिलाड़ियों को तोहफा देते हुए कहा कि खेल विभाग हरियाणा केसरी, हरियाणा कुमार और दूसरी राज्यस्तरीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की इनामी राशि में इजाफा करने जा रही है

काबिलेगौर है कि कुश्ती में हरियाणा केसरी का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों को पहले 31 हजार  रुपये मिलते थे लेकिन अब उनको  1 लाख 51 हजार रुपये दिए जाएंगे। ऐसे ही पहले हरियाणा कुमार का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों को पहले 21 हजार रुपये दिए जाए थे। उन्हें अब 51 हजार रुपये दिए जाएंगे।

इसके अलावा दूसरी कुश्ती प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की इनामी राशि में भी इजाफा किया गया है। पहले गोल्ड मेडल जीतने वालों को 500 रुपये दिए जाते थे, उन्हें अब 11 हजार रुपये दिए जाएंगे। सिल्वर मेडल जीतने वालों को 300 की बजाए 51 सौ रुपये दिये जाएंगे। ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर 200 रुपयेमिलते थे, लेकिन अब 31 सौ रुपये दिए जाएंगे।

 

By admin