नई दिल्ली:  महंगाई पर सर्वाधिक असर डालने वाले पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर घट सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल-डीजल के दामों में ढाई रुपये प्रति लीटर तक की कमी आ सकती है। अगर ऐसा होता है तो अगस्त के बाद पेट्रोल के दाम छठी बार और सरकारी कंट्रोल से बाहर होने के बाद डीजल के दाम पहली बार घटेंगे। इसी महीने जब सरकार ने डीजल को डी रेग्युलेट किया था तो डीजल के दाम 3 रुपये 37 पैसे प्रति लीटर घटाए थे।

ग्राहकों को 31 अक्टूबर की आधी रात ये यह अच्छी ख़बर मिल सकती है। कीमतों में कमी होने से जनता को काफी फायदा होगा। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आई है। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम 31 अक्टूबर को आधी रात से कम किए जा सकते हैं।

ऑयल मार्केंटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों पर कल समीक्षा कर सकती हैं। जिसमें यह नियत होगा कि दामों में कितनी कटौती की जाएगी। जबकि इसके लिए कंपनियां पेट्रोलियम मंत्रालय की अनुमति भी लेंगी।

माना यह भी जा रहा है कि यह निर्णय जम्मू-कश्मीर और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए किया जा रहा है। लेकिन सरकार के सूत्रों का मानना है कि ऐसा नहीं है क्योंकि पेट्रोल और डीजल दोनों ही डी-रेग्युलेट हो चुके हैं और चुनावी आचार संहिता इनकी कीमतों के उतार-चढ़ाव पर अनिवार्य नहीं होती। 

By admin